Agniveer Army Bharti Rally Candidates Who Get Symptoms Of Intoxication Will Not Be Able To Join The Army – Indian Army Bharti 2022: नशा के लक्षण मिले तो नहीं बन पाएंगे ‘अग्निवीर’, जानिए सेना भर्ती के लिए जरूरी बातें

Agniveer Army Bharti Rally Candidates Who Get Symptoms Of Intoxication Will Not Be Able To Join The Army – Indian Army Bharti 2022: नशा के लक्षण मिले तो नहीं बन पाएंगे ‘अग्निवीर’, जानिए सेना भर्ती के लिए जरूरी बातें


आगरा के कीठम स्थित आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान पर अग्निवीर भर्ती मेला मंगलवार से शुरू हो गया है। 10 अक्तूबर तक चलने वाली इस भर्ती मेले में पहले दिन कासगंज व ललितपुर की भर्ती होगी। इसके लिए सोमवार रात 12 बजे से अभ्यर्थियों के प्रवेश शुरू हो गए। भर्ती के दौरान नशीले पदार्थों का सेवन मना है। दवा या नशे का सेवन करने एवं लक्षण मिलने पर अभ्यर्थी को भर्ती से अयोग्य घोषित करते हुए बाहर कर दिया जाएगा।

एडीएम वित्त एवं राजस्व यशर्वधन श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस व प्रशासन के अलावा सेना ने सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। 12 जिलों के 1.75 लाख युवाओं ने भर्ती के लिए पंजीकरण कराया है। एक श्रेणी में एक अभ्यार्थि भाग ले सकता है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि सेना में भर्ती नि:शुल्क सेवा है।

उन्होंने कहा कि भर्ती के नाम पर गुमराह करने वाले  दलाल व ठगों से सतर्क रहें। कोई भर्ती नहीं करवा सकता। दलाल व ठगों को भर्ती के नाम पर किसी भी प्रकार का धन या रुपया न दें। यदि अभ्यर्थी का किसी ठग या दलाल से संपर्क मिलता है तो उसकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी। उसके खिलाफ मुकदमा होगा। 

एडीएम वित्त एवं राजस्व ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों में हो रहीं भर्तियों में ये पाया गया कि उम्मीदवार प्रवेशपत्र के साथ छेड़छाड़ या फर्जीवाड़ा कर भर्ती में शामिल होने कोशिश कर रहे हैं। ऐसी धोखाधड़ी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। क्योंकि ऐसे लोग योग्य उम्मीदवारों की राह में बाधा बनते हैं। फर्जी दस्तावेज दाखिल करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। ऐसे अभ्यर्थियों को भविष्य की सभी भर्तियों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

ये दस्तावेज ले जाएं साथ

सेना भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने साथ कक्षा 10 व 12वीं के प्रमाणपत्र, निवास, जाति, चरित्र, अविवाहित, एनसीसी, रिलेशन, खेलकूद प्रमाण पत्र एवं सिंगल बैंक खाता, आधार कार्ड, पैन कार्ड व एफिडेविट मूल दस्तावेजों के साथ सभी प्रमाणपत्रों की तीन छाया प्रतियां, 20 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ले जाएं।

पुलिस फोर्स भर्ती स्थल के बाहर तैनात की गई है। सोमवार को सिकंदरा पुलिस ने आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने बने कट को बंद कर दिया, जबकि एक-एक किलोमीटर आगे अलग से कट बनाए गए हैं। कॉलेज के सामने मथुरा की तरफ से आने वाला यातायात नहीं चलेगा। 20 दिनों तक हाईवे पर एक ही लेन से मथुरा की तरफ जाने वाले वाहनों को गुजारा जाएगा।