BCECEB: bcece bihar engineering college admission from today 1500 seats increased josaa counselling

BCECEB: bcece bihar engineering college admission from today 1500 seats increased josaa counselling





बीसीईसीईबी ने बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए शुक्रवार देर रात पहली आवंटन सूची जारी कर दी। छात्र आवंटन लेटर डाउनलोड कर आवंटित संस्थानों में 24 सितंबर से दाखिला ले सकते हैं। नामांकन की विस्तारित तिथि बीसीईसीईबी शनिवार को जारी करेगा। नये सत्र में 1500 से अधिक सीटें बढ़ गयी है। पिछले सत्र में 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9,300 से अधिक सीटें थी। लेकिन सत्र 2022-23 में 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 10,865 हजार सीटों पर दाखिला होगा। इसके अलावे गया व वैशाली के दो प्राइवेट कॉलेजों में 540 सीटों और एलएनएमयू के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान दरभंगा के 30 सीटों पर एडमिशन होगा। यानी कुल 11,435 सीटों पर एडमिशन होगा।

नये कोर्स में सीटों की संख्या एलएनजेपीआईटी टेक्नोलॉजी छपरा, केसीई कटिहार फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन 60-60 सीटें, एसआईटी सीतामढ़ी, बीपीएमसीई मधेपुरा में सिविल इंजीनियरिंग विद कंप्यूटर एप्लीकेशन में 30 सीटें, एससीई सहरसा में माइनिंग इंजीनियरिंग में 60 सीटें, आरआरडीसीई बेगूसराय में केमिकल इंजीनियरिंग में 60 सीटें, बीपीएमसीइ मधेपुरा में थ्री डी एनिमेशन एंड ग्राफिक्स में 30 सीटें, पूर्णिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में कंप्यूटर साइंस में 30 सीट और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटलेजेंसी 30 सीटें हैं। इसी तरह कई कॉलेजों में सीटें बढ़ी हैं।

JoSAA : टॉप 100 रैंकिंग वाले छात्रों में से 69 ने चुना IIT बॉम्बे, जानें अन्य आईआईटी संस्थानों की स्थिति

आईआईटी व एनआईटी के लिए सीट अलॉटमेंट जारी

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने देश के 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 33 जीएफटीआई की 54 हजार 477 सीटों पर नामांकन के लिए फर्स्ट आवंटन लेटर जारी कर दिया है। लेटर जारी होने के साथ ही दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गयी है। पहली सूची में शामिल छात्रों का नामांकन 26 सितंबर तक होगा। छात्रों को अपना ऑनलाइन कागजात अपलोड कर सकते है। एनआईटी के नामांकन प्रभारी सह डीन प्रो संजीव सिन्हा ने बताया कि 26 सितंबर तक संस्थान की ओर से भी कागजातों का सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। पहले दिन एनआईटी पटना के लिए 70 अभ्यर्थियों ने अपना कागजात ऑनलाइन अपलोड किये हैं।