Bihar DElEd Answer Key 2022: BSEB DElEd entrance exam answer key released file objection at biharboardonline bihar gov in

Bihar DElEd Answer Key 2022: BSEB DElEd entrance exam answer key released file objection at biharboardonline bihar gov in





DElEd Joint Entrance Exam Answer Key 2022: बिहार बोर्ड ने डीएलएड (प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा) संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022-24 की आंसर की जारी कर दी हैं। बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार, 14/09/2022 से 20/09/2022 तक ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथिवार व पालीवार परीक्षा में पूछे गए प्रश्न एवं उनकी उत्तर कुंजी (Answer Key) समिति की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर 23 सितंबर से 24 सितंबर को शाम 5  बजे तक अपलोड रहेंगी। यानी अभ्यर्थी 24 सितंबर को शाम 5 बजे तक अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते  हैं।

24 सितंबर तक आपत्ति दर्ज  कराने का मौका-

बिहार बोर्ड के अनुसार, उत्तर कुंजी डाउनलोड करने बाद यदि किसी अभ्यर्थी को परीक्षा में पूछे गए प्रश्न या उनके उत्तर को लेकर कोई त्रुटि  समझ में आती है तो वह 24-09-2022 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करा सकते  हैं।।

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आंसर  की देखने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड की वेबसाइट पर यूजर आईडी और जन्मतिथि के जरिए लॉइन करना होगा। आपत्ति विंडो में उपलब्ध संबंधित प्रश्न संख्या के  सामने ड्रापडाउन से आपत्ति के प्रकार का चयन करके अभ्यर्थी अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थी एक से अधिक आपत्तियां दर्ज  करा सकते हैं।

परीक्षा राज्यभर के जिला मुख्यालयों में 14 से 20 सितंबर तक ली जायेगी। ऑनलाइन विधि से होने वाली यह परीक्षा तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह आठ से 10.30 बजे तक, दूसरी पाली 12 से 2.50 बजे तक और तीसरी पाली चार से 6.30 बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा ऑनलाइन प्रवेश पत्र छह सितंबर को जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र बोर्ड वेबसाइट biharboardonline. bihar. gov. in पर से उपलब्ध लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 

ज्ञात हो कि पहली बार डीएलएड में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा में दो लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। अधिक अभ्यर्थी के कारण परीक्षा हर दिन तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली के लिए सुबह सात बजे से 7.30 बजे तक, द्वितीय पाली के लिए 11 से 11.30 बजे तक और तीसरी पाली के लिए तीन से 3.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा।