CCSU Admission: Another chance to register for BEd MEd LLM

CCSU Admission: Another chance to register for BEd MEd LLM





CCSU Admission : कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में बीपीएड, एमपीएड, एमएड और एलएलएम कोर्स में प्रवेश के लिए चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को पंजीकरण का एक मौका और दे दिया है। उक्त चारों कोर्स में पंजीकरण पोर्टल आज से 23 सितंबर तक खुला रहेगा। विश्वविद्यालय के अनुसार जो छात्र इन चारों कोर्स में पूर्व में पंजीकरण नहीं करा पाए थे, वे 20-23 सितंबर तक www.ccsuniversity.ac.in पर खुद को पंजीकृत करा लें। इसके बाद छात्रों को कोई मौका नहीं मिलेगा।

-पीएचडी आवेदन का आखिरी दिन, तारीख बढ़ना भी तय

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस एवं कॉलेजों में विभिन्न कोर्स में पीएचडी के प्रवेश को प्रस्तावित परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का आज आखिरी दिन है। हालांकि बेहद कम आवेदन होने से अंतिम तिथि बढ़ना तय है। सोमवार तक विश्वविद्यालय में कुल 5494 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 3701 ने प्रोफाइल पूरी की है। इसमें से 3172 ने आवेदन किया है और मात्र 2169 ने फीस जमा करते हुए प्रक्रिया पूरी की है। सबसे ज्यादा आवेदन शिक्षा शास्त्र में 316 छात्र-छात्राओं ने किए हैं।

-बीकॉम प्रथम, द्वितीय वर्ष का परिणाम जारी

विश्वविद्यालय ने बीकॉम प्रथम एवं द्वितीय वर्ष संस्थागत छात्र-छात्राओं का परिणाम जारी कर दिया है। छात्र आज से विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपना परिणाम दे सकते हैं। वायवा के अंक नहीं मिलने पर सौ से अधिक कॉलेजों के परिणाम भी रोके गए हैं। अधिक जानकारी विश्वविद्यालय वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। विश्वविद्यालय ने चुनौती मूल्यांकन का परिणाम भी जारी करते हुए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

-एनईपी समाजशास्त्र प्रथम, द्वितीय सेमेस्टर के वायवा केंद्र तय

विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में एनईपी के तहत बीए प्रथम सेमेस्टर में समाजशास्त्र विषय के प्रैक्टिकल 16 केंद्रों पर होंगे। विश्वविद्यालय ने जिलेवार केंद्र तय करते हुए छात्रों को प्रैक्टिकल में शामिल होने के निर्देश दिए हैं। छात्रों को प्रथम सेमेस्टर के प्रवेश पत्र सहित निर्धारित तिथि पर केंद्र पर पहुंचना होगा। द्वितीय सेमेस्टर के लिए 50 केंद्र तय हुए हैं।

-11 कॉलेजों पर रोक, 353 कॉलेजों में काउंसिलिंग

सत्र 2022-23 के लिए चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने मेरठ मंडल के 353 बीएड कॉलेजों में काउंसिलिंग को हरी झंडी दे दी है। कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला की अध्यक्षता में हुई कार्यपरिषद की बैठक में उक्त निर्णय हुआ। मेरठ मंडल में कुल 364 बीएड कॉलेज हैं, लेकिन इनमें से 11 कॉलेजों के खिलाफ जांच चल रही है। विश्वविद्यालय ने ऐसे 11 कॉलेजों का प्रस्ताव बीएड काउंसिलिंग में नहीं भेजा है। विश्वविद्यालय ने 32 कॉलेजों में नए कोर्स को संबद्धता प्रदान कर दी है। कोर्स में बीए, बीकॉम, बीएससी शामिल हैं। पांच कॉलेजों की संबद्धता विस्तावित की गई है, जबकि 21 छात्र-छात्राओें को पीएचडी की उपाधि प्रदान हुई है। बैठक में डॉ. दर्शन लाल अरोड़ा, डॉ. अरुण कुमार सिंह, प्रो. हरिभाऊ खंडेकर, प्रो. मृदुल गुप्ता, प्रो. विजय मलिक, प्रो. आरके सोनी, प्रो. अजय विजय कौर, रजिस्ट्रार धीरेंद्र वर्मा और प्रशांत कुमार मौजूद रहे।