CUET : UGC released Central University UG admission schedules dates combined list of CUET scores

CUET : UGC released Central University UG admission schedules dates combined list of CUET scores





CUET : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में चल रहे यूजी डिग्री एडमिशन के लिए एक कंबाइन लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में सीयूईटी स्कोर के आधार पर दाखिला दे रहीं सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी का नाम है। लिस्ट में सेंट्रल यूनिवर्सिटी, उसकी वेबसाइट का पता, एडमिशन प्रक्रिया, दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, संभावित एडमिशन कैलेंडर, सीयूईटी स्कोर के आधार पर मेरिट बनने का क्राइटेरिया और कक्षाएं शुरू होने की तिथि, जैसी सभी डिटेल्स दी गई हैं। 

आपको बता दें कि इस वर्ष से दिल्ली यूनिवर्सिटी, जेएनयू, जामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सेज में दाखिले सीयूईटी स्कोर से दिए जा रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश भर में सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया था जिसका रिजल्ट कुछ दिन पहले जारी किया गया था। अभी तक कई विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयूईटी से ही दाखिला होगा। 

CUET : किसी के अंक 200 से घटकर 186 रह गए तो किसी के 785 से गिरकर 730, DU एडमिशन पर छात्र पूछ रहे ये सवाल

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब या सीयू में कोई यूजी प्रोग्राम नहीं है और इसलिए ये सीयूईटी 2022 प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है। जेएनयू, श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, कर्नाटक सीयू, केरल सीयू, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, इंग्लिश एंड फॉरेन लेंग्वेज विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, मिजोरम विश्वविद्यालय और सिक्किम ने अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया है। पूरा शेड्यूल और लिंक नीचे पीडीएफ में दिए गए हैं।

लिस्ट व शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें 

बाकी सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने अपने स्नातक प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिए हैं और शुरू कर दिए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय को सीयूईटी के तहत 6.4 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक है।