DU JNU Jamia Millia Islamia UG courses through cuet 2022

DU JNU Jamia Millia Islamia UG courses through cuet 2022





CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG 2022 के नतीजे आ गए हैं। रिजल्ट के बाद छात्रों का अगला कदम एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना है। एडमिशन के लिए पहले उम्मीदवारों को उन विश्वविद्यालयों में अपना पंजीकरण कराना होगा, जिनके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं। इसके बाद विश्वविद्यालय मेरिट लिस्ट और कट ऑफ जारी करेंगे। जिसके बाद  उम्मीदवारों को अपनी सीट आरक्षित करनी होगी।

ज्यादातर विश्वविद्यालयों ने अपनी काउंसिल प्रक्रिया की घोषणा की है, बीएचयू, एएमयू, जेएनयू और श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने अभी तक अपनी प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा नहीं की है। आइए शेष विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन और प्रवेश तिथियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI): विश्वविद्यालय 10  अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए 26 सितंबर को CUET-यूजी स्कोर के आधार पर अपनी पहली मेरिट लिस्ट शेयर करेगा।

छात्र 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक अपनी सीट सुरक्षित कर सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 6 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा, जिसके खिलाफ प्रवेश 10 अक्टूबर से 12 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट 17 अक्टूबर तक जारी की जाएगी और छात्रों को सुरक्षित प्रवेश के लिए दो दिन का समय मिलेगा, जो 20 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU): कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) या प्रवेश आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण 10 अक्टूबर को समाप्त होगा। दूसरा चरण 26 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होगा। मेरिट लिस्ट की घोषणा की तिथि 10 अक्टूबर तक घोषित की जाएगी। डीयू को अभी यह घोषित करना बाकी है कि वह कितनी मेरिट लिस्ट जारी करेगा।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU): जेएनयू में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अंडग्रेजुएट (यूजी) प्रवेश पोर्टल शुरू करेगा। उम्मीदवार जो कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं और प्रवेश के लिए जेएनयू को चुना है, वे पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं।

पांडिचेरी विश्वविद्यालय: वर्तमान में CUET 2022 स्कोर के माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन खुले हैं। अस्थायी प्रवेश कैलेंडर जारी किया गया है जिसमें 6 अक्टूबर को समग्र मेरिट लिस्ट का प्रकाशन शामिल है। दूसरी चयन लिस्ट 11 अक्टूबर को और तीसरी 14 अक्टूबर को होगी। शैक्षणिक वर्ष 17 अक्टूबर से शुरू होगा।

हैदराबाद विश्वविद्यालय: विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर mgahvcuet.samarth.edu.in पर है। मेरिट लिस्ट की घोषणा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है और नियत समय में घोषित की जाएगी। कक्षाएं एक नवंबर से अस्थायी रूप से शुरू होंगी।

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय: प्रवेश  CUET (UG) स्कोर के आधार पर होगा। उम्मीदवार 30 सितंबर तक पंजीकरण कर सकते हैं। यूआर, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन फीस 200 रुपये है, और एससी, एसटी वर्ग के लिए 100 रुपये है। पंजीकरण पूरा होने के बाद, विश्वविद्यालय 10 अक्टूबर को मेरिट लिस्ट के पहले राउंड की घोषणा करेगा। छात्रों को संबंधित पाठ्यक्रम में प्रवेश सुरक्षित करने के लिए फीस 15 अक्टूबर तक जमा करना होगा। रिक्त सीटों के खिलाफ दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। 17 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच शैक्षणिक सत्र 1 नवंबर से शुरू होगा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय: प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और 10 अक्टूबर तक चलेगी। काउंसलिंग प्रक्रिया 11 अक्टूबर से 4 नवंबर तक होगी। विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए CUET नॉर्मलाइजेशन स्कोर पर विचार करेगा और शैक्षणिक सत्र 10 नवंबर से शुरू होगा।

विश्व भारती विश्वविद्यालय: उम्मीदवारों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है। इसके बाद एक मेरिट लिस्ट, काउंसिल और प्रवेश शुल्क का भुगतान किया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक चलेगी। शैक्षणिक सत्र एक नवंबर से अस्थायी तौर पर शुरू होगा।

असम विश्वविद्यालय: उम्मीदवार अलग-अलग आवेदनों में अधिकतम दो कोर्स का चयन कर सकते हैं। प्रवेश केवल CUET स्कोर के आधार पर है। कोई अलग प्रवेश नहीं होगा, विश्वविद्यालय ने सूचित किया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है, और मेरिट सूची 27 अक्टूबर को प्रकाशित की जाएगी। प्रवेश 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक है। कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होती हैं।

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय: सबसे पहले, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा। करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर है। ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, प्रवेश कमिटी डॉक्यूमेट्स का वेरिफिकेशन करेगी। चयनित उम्मीदवारों को फीस जमा करने के लिए एक ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा जिसका भुगतान ऑनलाइन किया जाना है।

प्रवेश तीन चरणों में होगा – चरण -1 में, प्रवेश योग्यता के आधार पर उन छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने CUET UG को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है। यह 26 सितंबर को समाप्त होगा। चरण -2 में, प्रवेश उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने सीयूईटी यूजी के लिए पंजीकरण किया है, लेकिन तकनीकी गड़बड़ियों के कारण पूरा नहीं कर सके और यह 7 अक्टूबर तक जारी रहेगा। चरण -3 में, प्रवेश उन सभी के लिए खोला जाएगा जिन्होंने सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन नहीं किया है। इस चरण की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।