JEE advanced Result 2022: nta jee advanced result jee know JoSSA Counselling Process choice filling JEE advanced Result in hindi

JEE advanced Result 2022: nta jee advanced result jee know JoSSA Counselling Process choice filling JEE advanced Result in hindi





संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण यानी ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) की ओर से काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी।

इस वर्ष काउंसिलिंग 21 अक्टूबर तक छह चरणों में संपन्न होगी। देश के टॉप आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी एवं जीएफटीआई के कुल 114 इंजीनियरिंग संस्थानों की 620 से ज्यादा कोर्स के लिए काउंसिलिंग होगी।

JEE Advanced result JEE Advanced में सफल छात्र बोले- मंजिल मिलने तक रुकना नहीं है

जोसा की वेबसाइट josaa. nic. in पर जाकर 12 से 17 सितंबर तक छात्र रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। छात्रों को 12 से 21 सितंबर तक कॉलेज को च्वाइस भरने का विकल्प दिया गया है। प्रथम राउंड का सीट आवंटन 23 सितंबर को जारी होगा। इस वर्ष सीट आवंटन के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी?

ऐसे करें च्वाइस फिलिंग

च्वाइस फिलिंग का अवसर एक बार ही दिया गया है। छात्र ज्यादा-से-ज्यादा कॉलेजों के विकल्प को अपनी प्राथमिकता के घटते क्रम में भरें। छात्र पिछले वर्षों के कॉलेजों की ओपनिंग एवं क्लोजिंग रैंकों को देखते हुए कॉलेजों को चुनने के ट्रेंड का अनुमान लगा सकते हैं। छात्र अपनी रैंक के अनुसार पिछले वर्षों की क्लोजिंग रैंक से नीचे की रैंक वाले कॉलेज व ब्रांचों को भी अपनी रुचि अनुसार कॉलेज प्राथमिकता सूची में शामिल कर सकते हैं। काउंसिलिंग के समय कॉलेजों की च्वाइस भरने से पूर्व अपनी प्राथमिकता के कॉलेजों की सूची कागज पर बनाकर उसका आंकलन कर ही ऑनलाइन उसकी इंट्री करे।